फेसबुक पर केस स्टडी

Spread the love

फेसबुक से परे सबसे पुरानी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट में से एक है। इसके Android एप्लिकेशन के 500 करोड़+ सक्रिय डाउनलोड हैं। फेसबुक के मासिक लगभग 1.5 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। फेसबुक का इस्तेमाल पूरी दुनिया की कुल आबादी का 2.5% हिस्सा करता है।

मार्क जुकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को व्हाइट प्लेन्स, न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्होंने प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ अपने पिता से बुनियादी प्रोग्रामिंग सीखी। उनके पिता एक दंत चिकित्सक थे और उनकी माँ एक मनोचिकित्सक थीं। 12 साल की उम्र में, मार्क जुकरबर्ग ने ZUCKNET नाम से एक मैसेजिंग प्रोग्राम बनाया, जिसका उपयोग उनके पिता अपने क्लिनिक में करते हैं। ज़ुकनेट अपने घरेलू कंप्यूटर में इस्तेमाल होता है जो एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ता है और टेक्स्ट मैसेजिंग को एक दूसरे से जोड़ता है।

जब हाई स्कूल में मार्क जुकरबर्ग ने, उन्होंने एक स्वचालित मीडिया प्लेयर बनाया जो स्वचालित रूप से गानों की प्लेलिस्ट बनाता है। साथ ही यह पसंदीदा गानों की ऑटोमैटिक प्लेलिस्ट भी बनाता है।

इसके बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। इस समय, मार्क ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के डेटाबेस को हैक कर लिया क्योंकि छात्रों के पासपोर्ट आकार के फोटो विश्वविद्यालय के डेटाबेस में अपलोड किए गए थे, जिसे अधिकांश छात्रों ने बदल दिया था। साथ ही, यह पासपोर्ट साइज फोटो डिग्री एडमिट कार्ड, मार्कशीट और सर्टिफिकेट पर लगाया जा सकता है।

वह अपनी तस्वीर बदलना चाहता था। इसलिए उसने यूनिवर्सिटीज का डेटाबेस हैक कर लिया। परिणामस्वरूप विश्वविद्यालय के छात्रों की सभी तस्वीरें उसके द्वारा प्राप्त की गईं।

फिर उन्होंने इन तस्वीरों के साथ एक वेबसाइट “FACEMASH” बनाई। यह वेबसाइट दो तस्वीरें दिखाती है और उपयोगकर्ता मतदान के अवसरों की अनुमति देते हैं कि कौन सी लड़की गर्म है या नहीं। कुछ ही दिनों में यह वेबसाइट बढ़ रही थी और अधिकांश डेटा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का था। नतीजतन, यह वेबसाइट उच्च ट्रैफ़िक के लिए क्रैश हो रही है।

26 सितंबर, 2006 को, यह वेबसाइट सभी के लिए पंजीकरण के लिए खोली गई है, केवल इस शर्त पर कि आपके पास एक ईमेल आईडी है और आपकी आयु 13 वर्ष से अधिक है और नाम बदलकर “फेसबुक” कर दिया गया है।

लोग एक वर्ष में 1 लाख+ से अधिक व्यावसायिक पृष्ठ बनाते हैं। 2008 में, उन्होंने आयरलैंड में एक अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय बनाया। फरवरी 2011 में फेसबुक पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा फोटो होस्ट करने वाली वेबसाइट बन गई। फेसबुक पर 100 अरब से ज्यादा फोटो अपलोड किए गए।

सितंबर 2016 में Yahoo फेसबुक को 1 बिलियन डॉलर में खरीदना चाहता था। तब फेसबुक ने घोषणा की कि उनकी कुल संपत्ति 8 बिलियन डॉलर है और वे इसे बेचने से इनकार करते हैं।

१७ जुलाई २००७ में, मार्क ने घोषणा की कि उसने अपनी कंपनी को नहीं बेचा है और वह धन के लिए कुछ प्रतिरूपकारों को नियुक्त कर सकता है।

फरवरी 2012 में, उन्होंने शेयर बाजार में कंपनी को सूचीबद्ध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *